Follow by Email

Home » , » char-dham-yatra-begins--gates-of-kedarnath-gangotri-and-yamunotri-opened-for-public

char-dham-yatra-begins--gates-of-kedarnath-gangotri-and-yamunotri-opened-for-public

Written By Uttaranchal hills on Thursday, May 12, 2016 | 11:57 AM

केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुले, शुरू हुई चारधाम यात्रा


Char Dham Yatra Uttarakhand

देहरादून: उत्तराखंड में गढवाल हिमालय के चारधामों में से तीन केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर आज छह माह के अंतराल के बाद श्रद्धालुओं के लिये दोबारा खोले जाने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा का आरंभ हो गयी । केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने के दौरान राज्यपाल डा कृष्णकांत पाल भी मौजूद रहे ।
श्रीबदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के विशेष कार्याधिकारी वीडी सिंह ने बताया कि रूद्रप्रयाग जिले में 11 हजार फीट से अधिक की उंचाई पर स्थित केदारनाथ मन्दिर के कपाट सुबह सात बजे पूरे विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिये खोल दिये गये । उन्होंने बताया कि सुहावने मौसम के बीच केदारनाथ मन्दिर के कपाट खोले जाने की प्रकिया मन्दिर के पुजारी एवं वेदपाठियों ने राज्यपाल के अलावा धर्माधिकारियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पूरी की ।
कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मन्दिर को गेंदे के फूलों से सजाया गया था। कपाट खुलने के दौरान हजारो भक्तों के साथ मौजूद राज्यपाल ने भी पूरी श्रद्धा के साथ भगवान केदारनाथ के दर्शन किये और देश और प्रदेश के कल्याण की कामना की। दर्शन के बाद राज्यपाल ने सोनप्रयाग में नवनिर्मित एक्रोब्रिज का उद्घाटन भी किया।
बाद में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने बताया कि आज प्रात: केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने की पूर्व रात्रि में 2500 से अधिक श्रद्घालुओं ने केदारनगरी में रात्रि प्रवास किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष श्रद्घालुओं के रहने तथा यात्रा मार्ग की सभी व्यवस्थायें बेहतर ढंग से सुनिश्चित की गई हैं ताकि श्रद्धालुओं का आगमन पूर्णत: सुरक्षित, सु:खद व निरापद रहे।
केदारनाथ के अलावा उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट भी आज श्रद्धालुओं के लिये खोल दिये गये । मां गंगा का मायका कहे जाने वाले गंगोत्री मंदिर के कपाट जहां दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर वैदिक मंत्रोच्चारों के बीच श्रद्धालुओं के लिये खोले गये, वहीं मां यमुना की वासस्थली यमुनोत्री के कपाट एक बजकर 15 मिनट पर खोले गये ।
गढवाल हिमालय के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध एक अन्य धाम चमोली जिले मे स्थित बदरीनाथ मंदिर के कपाट भी परसों 11 मई को श्रद्धालुओं के लिये खोल दिये जायेंगे । इन धामों के कपाट हर साल सर्दियों में क्षेत्र के भारी बर्फवारी की चपेट मे रहने के कारण श्रद्घालुओं के दर्शन के लिये बंद कर दिये जाते हैं, जो गर्मियां आने पर दोबारा खोल दिये जाते हैं । छह माह के यात्रा सीजन के दौरान इन धामों के दर्शन के लिये देश विदेश से लाखों श्रद्धालु आते हैं । चारधाम यात्रा को गढवाल हिमालय की आर्थिकी की रीढ माना जाता है ।



char dham yatra package cost चार धाम के नाम char dham yatra map चारधाम यात्रा char dham yatra helicopter चार धाम कौन से है char dham yatra video चार धाम यात्रा वीडियो char dham yatra photos चार धाम का इतिहास chardham yatra packages with irctc चार धाम यात्रा स्पेशलः char dham yatra 2016 उत्तरांचल के चार धाम char dham yatra uttarakhand

0 comments :

Post a Comment

Powered by Blogger.

Total Pageviews

Translate

*विवरण विभिन्न संसाधनों से एकत्र किया गया हैं।This is only for info purpose. All info are collect by other sources like internet, books etc.